सऊदी अरब में शिया मस्जिद में आत्मघाती बम विस्फोट, 4 लोगों की मौत, 18 घायल                                                 पाक में मौजूद आतंकियों के सुरक्षित पनाहगाह समस्या पैदा कर रहे: अमेव्यापारी नेता मिले मंत्री गोप जी सेरिकी जनरल                                            पूर्वी रूस में 7.0 तीव्रता का भूकंप, सुनामी का खतरा नहीं

मुंहासे वाली स्किन पर मेकअप करें या न करें

नई दिल्लीः चेहरे पर मुंहासे होना आत बात है। यह ज्यादातर ऑयली स्किन पर होते हैं। लड़कियों के साथ यह समस्‍या सबसे ज्‍यादा होती है। इस वजह से वह मैकअप से दूर रहती हैं उन्हें लगता है कि मैकअप करने से उनके मुंहासे और बढ़ेगे लेकिन यह सोचना गलत है। 
मुंहासे वाली त्‍वचा पर मेकअप करना कितना सही और कितना गलत है, इस बारे में एक्‍सपर्ट की राय जानना बेहद जरूरी होता है।
दाने वाली त्‍वचा पर मेकअप करना उचित है?
दाने-ए त्‍वचा संक्रमण का प्रकार: दाने वाली त्‍वचा पर मेकअप करने से पहले यह जान लें कि दाने किस प्रकार के हैं। क्‍या यह दाने किसी संक्रमण के कारण हुए हैं या फिर खराब खान-पान के कारण हो गए है। कभी-कभार मेकअप सही से उतारने या खराब प्रोडक्‍ट के इस्‍तेमाल से भी दाने पड़ जाते हैं।
मैडीकल साइंस का क्‍या कहना है? 
मैडीकल साइंस का मानना है कि मेकअप प्रोडक्‍ट में ऐसे तत्‍व होते हैं जो त्‍वचा को उसके नैचुरल फॉर्म में नहीं रहने देते हैं। ये स्‍कीन की आईडल कंडीशन को बर्बाद कर देते हैं। मेकअप प्रोडक्‍ट में डाले जाने वाले वैक्‍स प्रोडक्‍ट, त्‍वचा पर सबसे ज्‍यादा नकारात्‍मक प्रभाव डालते हैं।
अपनी त्‍वचा के बारे में जानें 
मेकअप लगाने से पहले आपको अपनी त्‍वचा के प्रकार के बारे में मालूम होना चाहिए। हर किसी की त्‍वचा का प्रकार अलग होता है। ऑयली और ड्राई स्‍कीन का ख्‍याल रखते हुए लोशन आदि को खरीदें। इससे भी बेहतर विकल्‍प होगा कि आप, डर्मेटोलॉजिस्‍ट से सम्‍पर्क कर लें।
क्‍या करें जब आपकी त्‍वचा पर दाने हो गए हों अगर आपकी त्‍वचा पर बहुत दाने हों और वह अक्‍सर हो ही जाते हैं तो अच्‍छा रहेगा कि आप डर्मेटोलॉजिस्‍ट से सम्‍पर्क कर लें। उनके बताएं गए निर्देश को मानें और मेकअप न ही लगाएं तो ठीक रहेगा।

News Posted on: 18-06-2015
वीडियो न्यूज़
मासिक राशिफल