सऊदी अरब में शिया मस्जिद में आत्मघाती बम विस्फोट, 4 लोगों की मौत, 18 घायल                                                 पाक में मौजूद आतंकियों के सुरक्षित पनाहगाह समस्या पैदा कर रहे: अमेव्यापारी नेता मिले मंत्री गोप जी सेरिकी जनरल                                            पूर्वी रूस में 7.0 तीव्रता का भूकंप, सुनामी का खतरा नहीं

सावधान!! हेयर ट्रांसप्‍लांट करवाने के 6 साइड इफैक्‍ट्स

कई लोगों के सिर पर हलके और कम बाल होते हैं या फिर बाल झड़ चुके होते हैं। इसके लिए वह हैयर ट्रांसप्लांट करवा लेते हैं लेकिन हैयर ट्रांसप्लांट के भी बहुत सारे साइड इफेक्‍ट होते हैं। यह अलग-अलग लोगों में अलग प्रकार के होते हैं। आज हम आपको हैयर ट्रांसप्‍लांट के बारे में कुछ ऐसे साइड इफैक्‍ट बताएंगे जो विश्‍व भर के कई लोगों दृारा महसूस किया गया है।
1. रक्तस्त्राव और संक्रमण: रक्तस्त्राव आमतौर पर सिर पर अनुभवहीनता के कारण ही होता है। इसलिए ऐसी सर्जरी करवाने से पहले अनुभवी कॉस्मेटिक सर्जन की सलाह दी जाती है। अनुचित और गंदे उपकरणों के उपयोग से भी अक्सर ऐसी संभावना हो सकती है। यह तब भी हो सकता है सर्जरी एक अशुद्ध जगह पर की गई हो।
2. बालों का पतला होनाः सिर पर बाल लगाते वक्‍त कुछ बाल ठीक तरह से नहीं लग पाते, जिस वजह से वह बाद में पतले हो कर झड़ना शुरु कर देते हैं। 
3. खुजलाहटः अगर ठीक से इस समस्‍या पर ध्‍यान नहीं दिया गया तो खुजलाहट भयंकर भी हो सकती है। यह खुजली सिर पर पपड़ी बनने की वजह से होती है। वैसे यह समस्‍या कुछ दिनों में शैंपू करने से ठीक भी हो जाती है। पर अगर समस्‍या लगातार बनी रहे तो डॉक्‍टर को दिखाना ही सही रहता है।
4. घावः यह घाव उन रोगियों को होता है जो सट्रिप प्‍लान्‍टेशन करवाते हैं। यह निशान कभी कभी भयंकर हो सकता है, खास कर के तब जब हैयरस्‍टाइल शॉर्ट हो।
5. अल्सरः सिस्‍ट या अल्‍सर तब होता है जब बालों की जड़ें डैमेज हो जाती हैं और त्‍वचा के एक दम अंदर तक धंस जाती हैं। यह एक पिंपल के साइज का होता है। हांलाकि अल्‍सर कभी भी घातक नहीं होता। पर इसे बिना देरी किये हुए डॉक्‍टर को दिखाना चाहिए।
6. सूजनः जिन लोगों की खराब स्‍किन टोन होती है उन्‍हें सिर पर सूजन की शिकायत आ सकती है। हांलाकि एक्‍सपर्ट की सलाह से इसे दूर किया जा सकता है। अगर सूजन बढ गई तो यह आंखों और माधे पर साफ दिखाई देने लगती है।

News Posted on: 18-06-2015
वीडियो न्यूज़
मासिक राशिफल