सऊदी अरब में शिया मस्जिद में आत्मघाती बम विस्फोट, 4 लोगों की मौत, 18 घायल                                                 पाक में मौजूद आतंकियों के सुरक्षित पनाहगाह समस्या पैदा कर रहे: अमेव्यापारी नेता मिले मंत्री गोप जी सेरिकी जनरल                                            पूर्वी रूस में 7.0 तीव्रता का भूकंप, सुनामी का खतरा नहीं

गर्भावस्था में रखें इन बातों का ध्यान

लंदन : गर्भावस्था के दौरान महिला का खान-पान उसके होने वाले बच्चे की सेहत को प्रभावित करता है लेकिन गर्भावस्था से पहले का पौष्टिक खान-पान बच्चे का भविष्य तय कर सकता है । ब्रिटिश शोधकर्ताओं ने एक अध्ययन के बाद यह दावा किया है ।
शोधकर्ताओं के मुताबिक गर्भधारण करने से पूर्व महिला का सही खान-पान उसके होने वाले बच्चे की अच्छी सेहत और जीन के लिए काफी महत्वपूर्ण है । खराब खान-पान बच्चे में फ्लू, मियादी बुखार या कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों को पैदा कर सकता है । अगर महिला गर्भावस्था से पहले और गर्भावस्था के दौरान स्वस्थ आहार का सेवन नहीं करती है तो आगे चलकर उसके बच्चे को कई मानसिक बीमारियां भी घेर सकती हैं ।
लंदन स्कूल ऑफ हाइजीन एंड ट्रॉपिकल मैडिसिन के शोधकर्ताओं ने बताया कि गर्भावस्था से पहले अच्छे और स्वस्थ आहार का सेवन करना बेहद जरूरी है । अध्ययन के मुख्य लेखक प्रोफैसर एंड्रियू प्रैंटिस ने कहा, महिलाएं आमतौर पर गर्भधारण करने के बाद खान-पान पर अधिक ध्यान देने लगती हैं लेकिन यह गर्भधारण से पहले देना बहुत जरूरी है ।
इन बातों का रखें ख्याल
- गर्भधारण के बाद कुछ भी खाने से पहले इस बात का अवश्य ध्यान रखें कि आप एक के लिए नहीं बल्कि 2 लोगों के लिए खा रही हैं । 
- गर्भावस्था में वजन बढ़ाना खतरनाक है । इससे उच्च रक्तचाप और डायबिटीज की समस्या पैदा हो सकती है ।
- गर्भावस्था के दौरान अधिक वसा का सेवन बच्चे के लिए खतरनाक है । बच्चे का बढ़ता वजन प्रसव के दौरान समस्या पैदा कर सकता है ।

News Posted on: 18-06-2015
वीडियो न्यूज़
मासिक राशिफल