सऊदी अरब में शिया मस्जिद में आत्मघाती बम विस्फोट, 4 लोगों की मौत, 18 घायल                                                 पाक में मौजूद आतंकियों के सुरक्षित पनाहगाह समस्या पैदा कर रहे: अमेव्यापारी नेता मिले मंत्री गोप जी सेरिकी जनरल                                            पूर्वी रूस में 7.0 तीव्रता का भूकंप, सुनामी का खतरा नहीं

डेट पर जानें से पहलें रखें कुछ बातों का ध्यान

डेट रेप अर्थात अपने ही मित्र या प्रेमी द्वारा किया गया ऐसा अपराध, जिसमें हम थोड़ी सी सावधानी बरतकर एेसे हालात ,से बच सकते हैं । अगर आप अपने मित्र के साथ डेट पर जा रही है तो एकांत स्थानों पर उससे मिलने से परहेज करें और अपने साथी को कभी भी सीमा रेखा लांघने की इजाजत न दें ।

बचा जा सकता है ऐसे हालात से :
- यदि आप अपने मित्र के साथ डेट पर जा रही हैं तो उसके साथ ड्रिंक लेने से परहेज करें क्योंकि उस ड्रिंक में कुछ मिला भी हो सकता है या फिर ज्यादा पी लेने के बाद आप अपने होश भी खो सकती हैं । यही नहीं कोल्ड ड्रिंक की बोतल या केन भी अपने सामने ही खुलवाएं ताकि सामने वाले को उसमें कुछ मिलाने का मौका न मिल पाए। यदि जूस इत्यादि पी रही हैं तो उसका स्वाद बदला हुआ लगे तो उसे छोड़ देना ही बेहतर है ।
- मीटिंग के बीच में आपको उठ कर वाश-रूम जाना है या फिर कोई फोन सुनना है या किसी ने आपको अलग से बुला लिया है तो अपनी ड्रिंक को अकेला मत छोड़ कर जाएं या तो उसे पूरा फिनिश कर दें या वापस आने पर उसे पीने की गलती न करें क्योंकि इस बीच उसमें कुछ मिलाए जाने की संभावना से भी इंकार नहीं किया जा सकता ।
- आप डेट पर जा रही हैं तो किसी सार्वजनिक स्थान, कॉफी शॉप या मॉल इत्यादि को चुन सकती हैं, जहां आप आराम से बैठ कर बात कर सकें । इसके लिए अकेले रहते दोस्त का घर या होटल का रूम अवॉइड करें । ये ऐसी जगहें हैं जहां आपके साथ धोखा हो सकता है और आप सामने वाले को पूरी तरह से दोषी भी नहीं ठहरा सकतीं क्योंकि आप स्वयं उसके साथ एकांत में आई हैं ।
मित्रों के साथ पार्टी ज्यादा सेफ है यदि  ड्रिंक का दौर चलना ही है तो ऐसे मित्र से अपनी मित्र मंडली की पार्टी में मिलें। यदि आप नशे में हों तो दूसरे मित्र भी आपको घर तक छोडऩे की जिम्मेदारी निभा सकें। यही नहीं उसमें महिला मित्र होने से भी आप काफी हद तक सेफ रहती हैं। फिर भी इस बात का विशेष तौर पर ध्यान रखें कि नशा उतना न हो कि होश ही न रहे आप किस के साथ कहां जा रही हैं।
स्ट्रांग बनें यदि कोई पुरुष मित्र आपका शारीरिक शोषण करने की कोशिश करे तो उससे डरें नहीं और न ही यह सोचें कि कड़ाई से जवाब देने पर आपका रिलेशन टूट जाएगा बल्कि निडर हो कर उसका विरोध करें। कई बार इमोशनली ब्लैकमेल करके या फिर लड़की के इंकार को भी उसकी हां समझ कर पुरुष मित्र जबरदस्ती करने पर उतारू हो जाते हैं।ऐसे में स्ट्रांग बनें तथा उसे बताएं कि वह न केवल सीमा लांघ रहा है बल्कि उस रिश्ते को भी हमेशा के लिए खत्म कर रहा है। यदि फिर भी न माने तो दृढ़ता से उसे इंकार करते हुए वहां से निकल आएं या फिर मदद के लिए चिल्लाएं । इस तरह आप डेट रेप जैसे घिनौने अपराध से स्वयं को बचा सकती हैं । सजग रहना जरूरी ऐसा नहीं कि आप अपने पुरुष मित्र पर विश्वास न करते हुए उससे मिलना ही छोड़ दें। केवल आपको किसी अप्रिय घटना के होने को रोकना है, इसलिए सजग रहें । ऑफिस समाप्ति के बाद अंडरग्राऊंड पार्किंग या ऑफिस छत पर उसके साथ अकेले न जाएं और न ही रात के समय उसके साथ अकेले घूमने निकलें।

News Posted on: 01-07-2015
वीडियो न्यूज़
मासिक राशिफल