सऊदी अरब में शिया मस्जिद में आत्मघाती बम विस्फोट, 4 लोगों की मौत, 18 घायल                                                 पाक में मौजूद आतंकियों के सुरक्षित पनाहगाह समस्या पैदा कर रहे: अमेव्यापारी नेता मिले मंत्री गोप जी सेरिकी जनरल                                            पूर्वी रूस में 7.0 तीव्रता का भूकंप, सुनामी का खतरा नहीं

परफैक्ट बहू बनना चाहती है तो रखें इन बातों का ध्यान

जब भी कोई लड़की शादी करके ससुराल आती है तो उसके मन में कई उमंगें उठ रही होती हैं कि वहां ऐसा होगा, वैसा होगा । उसे लगता है कि जो अभी तक वह फिल्मों में देखती आई है, वैसी ही शानदार जिंदगी उसकी भी होगी लेकिन धीरे-धीरे जब जिम्मेदारियों का बोझ उस पर पड़ने लगता है तो उसे विवाह की वास्तविकता का बोध होता है । इसमें कोई शक नहीं है कि शादी एक ऐसा बंधन है जिसमें जीवन के अंतिम समय तक प्यार कायम रहता है । एक औरत चाहे तो अपने रिश्ते को बिगाड़ सकती है और चाहे तो अपनी सूझबूझ से इस रिश्ते को कभी न टूटने वाले पक्के धागे में पिरोकर रख सकती है । हर लड़की चाहती है कि वह एक परफैक्ट बहू बने, इसके लिए उसे कुछ बातों को ध्यान में रखना जरूरी है ।
- अपने सास-ससुर को माता-पिता जैसा सम्मान और देवर-ननद को भाई-बहन जैसा स्नेह दें । उनकी पसंद-नापसंद का ध्यान रखें और कभी भी शिकायत का मौका न दें ।
- आज तक घर के सभी फैसले आपकी सास लेती आई हैं । आप चाहे कितनी भी पढ़ी-लिखी या समझदार हों, कभी भी उनके मांगे बिना अपनी सलाह न दें । हां, यदि आपको लगे कि कुछ बेहतर हो सकता है तो अकेले में उनके सामने एक बार अपना पक्ष अवश्य रखें ।
- आपके पति पर घर की कई जिम्मेदारियां हैं । आपके पति से पहले वे घर के बेटे हैं । शादी होते ही उन्हें अपने पल्लू से बांधने की कोशिश न करें । कभी वह आपके लिए समय न निकाल पा रहे हों तो उन पर किसी तरह का कमैंट न करें और न ही उनके साथ के लिए कोई जिद करें । वह आपके हैं और सारी जिंदगी आपके ही रहने वाले हैं । समय साथ बिताने के लिए पूरी रात आपकी अपनी है । यदि आप कहीं बाहर घूमने जाते भी हैं तो घर आते समय कुछ खाने का सामान सबके लिए लेकर आएं । ऐसे में सब को लगेगा कि आपको उन सब का भी ख्याल है ।
- हर घर में सौ तरह की बातें होती हैं, उन्हें पर्दे में रखना ही बेहतर है । कभी भी ससुराल की बातें मायके में और मायके की बातें ससुराल में न करें । कभी-कभी बात सामने आने से दोनों पक्षों के लिए स्थिति शर्मसार हो सकती है और आप पर से भी विश्वास उठ सकता है । अत: किसी भी तरह की चुगलखोरी से दूर रहें ।
- रिश्तेदारों व पड़ोसियों की आदत होती है बहू के सामने सास की और सास के सामने बहू की बुराई करना । ऐसी अवस्था में पहली बार में ही बुराई करने वाले को चुप करा दें।
- यदि ननद-देवर छोटे हैं और पढ़ रहे हैं तो उनकी पढ़ाई में मदद करें । जेठ-जेठानी हैं तो उन्हें भी बड़े भाई -भाभी जैसी इज्जत दें ।
- एक संस्कारी बहू के रूप में घर के सभी रीति-रिवाजों को पूरी श्रद्धा से निभाएं । अपनी सास से सभी त्यौहारों को पूजने और पकवान आदि बनाने के बारे में सीखें । घर में रोज पूजा करें ताकि आध्यात्मिकता और सकारात्मकता बनी रहे ।
- पति के ऑफिस से आते ही उनके कान न भरें । उन्हें चाय और बिस्किट्स दें व जब वे आराम कर लें और रिलैक्स हो जाएं तब उन्हें समस्या से अवगत कराएं ।
- यदि आप पढ़ी-लिखी हैं तो नौकरी करके घर चलाने में उनकी आर्थिक रूप से सहायता कर सकती हैं । इस बारे में सास-ससुर की अनुमति भी आवश्यक है ।
- पति की इज्जत करें, उन्हें खूब प्यार करें व उनकी हर जरूरत का ध्यान रखें । 
- यदि आप खाना बनाने में निपुण हैं तो नए-नए व्यंजन बना कर सब का दिल जीतने की कोशिश करें । घर को भी साफ-सुथरा रखें और हरेक सदस्य की जरूरत का सामान यथास्थान रखें ।
- मायके से मिले सामान की तारीफ न करें और न कभी मायके की अमीरी की डींगें हांकें । अपनी सास को अपनी हमराज बनाकर रखें व आप भी पूरी ईमानदारी से उनका साथ निभाएं ।
- यदि सास कभी आपको डांट दें तो पलट कर जवाब न दें । सोचें कि जब आपकी मां आपको डांटती थी तो क्या तब भी आप ऐसा करते थे ? यदि सास आपको कुछ समझा रही हैं तो बजाय गुस्सा करने के उनकी बातें ध्यान से सुने, आखिर वे आपके भले की ही बात कर रही होती हैं ।- फैशन के साथ चलना बहुत अच्छी बात है क्योंकि यह आधुनिकता को दर्शाता है । फैशन करें लेकिन वह एक शालीन सीमा के भीतर ही होना चाहिए । आपकी ड्रैस के गले ज्यादा डीप न हों व ऊपरी वस्त्र हिप्स से नीचा होना चाहिए । आपको बेशक आपकी आधुनिक ड्रैस में कुछ बुरा न लगे लेकिन कई बार घर के बड़े खुद को असहज महसूस करते हैं । चाहे वे कुछ भी न कहें लेकिन आप स्वयं अपने परिधानों के प्रति सतर्क रहें ।
- युवा देवर या ननद यदि गलत राह पर चलने लगें तो एक सही मार्गदर्शक के रूप में उनका मार्गदर्शन करें । उन्हें अच्छे-बुरे में फर्क समझाएं और बताएं कि कैसे इस वक्त सिर्फ उन्हें अपने करियर की ओर ध्यान देना है ।
सच मानें, अगर आप अपने जीवन में छल-कपट से दूर रह कर विश्वास और प्यार के रंग भरेंगी तो आप सब की फेवरिट बन जाएंगी और सब आप से प्यार करेंगे।

News Posted on: 01-07-2015
वीडियो न्यूज़
मासिक राशिफल