सऊदी अरब में शिया मस्जिद में आत्मघाती बम विस्फोट, 4 लोगों की मौत, 18 घायल                                                 पाक में मौजूद आतंकियों के सुरक्षित पनाहगाह समस्या पैदा कर रहे: अमेव्यापारी नेता मिले मंत्री गोप जी सेरिकी जनरल                                            पूर्वी रूस में 7.0 तीव्रता का भूकंप, सुनामी का खतरा नहीं

नए साल में सस्ता हो सकता है सोना, जानिए वजह

नए साल में सोने के आभूषण सस्ते होने के आसार हैं, क्योंकि सरकार बजट या इससे पहले ही सोने के आयात शुल्क में 8 फीसदी तक की कटौती कर सकती है। अभी आयात शुल्क 10 फीसदी है।
वाणिज्य मंत्रालय पिछले कई महीनों से वित्त मंत्रालय के समक्ष सोने के आयात शुल्क में कटौती की दलील दे रहा है। अब सोने के आयात में लगातार गिरावट और चालू खाते के घाटे को नियंत्रण में देखते हुए वित्त मंत्रालय सोने के आयात शुल्क में कटौती कर सकता है।
वाणिज्य मंत्रालय के मुताबिक इस साल अक्टूबर में सोने के आयात में पिछले साल अक्टूबर के मुकाबले 51.51 फीसदी तो नवंबर में पिछले साल की समान अवधि के मुकाबले 36.48 फीसदी की गिरावट रही। चालू वित्त वर्ष 2015-16 की पहली तिमाही में चालू खाते का घाटा सकल घरेलू उत्पाद का 1.2 फीसदी था जबकि पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में यह घाटा 1.6 फीसदी था।
आभूषण कारोबारियों व निर्यातकों के मुताबिक आयात शुल्क में कटौती से आभूषण सस्ता होने के साथ सोने की स्मगलिंग में भी कमी आएगी। जेम्स व ज्वैलरी निर्यातक पंकज पारीख कहते हैं, वर्ष 2013 में सोने का आयात शुल्क 10 फीसदी होते ही सोने की स्मगलिंग बढ़ गई। 
हमलोगों ने कई बार सरकार का ध्यान इस ओर दिलाया है। उन्होंने कहा कि सोने का आयात शुल्क 2 फीसदी होने पर स्मगलिंग बंद हो जाएगा और देश में आभूषण की लागत भी कम हो जाएगी। 

News Posted on: 28-12-2015
वीडियो न्यूज़
मासिक राशिफल