सऊदी अरब में शिया मस्जिद में आत्मघाती बम विस्फोट, 4 लोगों की मौत, 18 घायल                                                 पाक में मौजूद आतंकियों के सुरक्षित पनाहगाह समस्या पैदा कर रहे: अमेव्यापारी नेता मिले मंत्री गोप जी सेरिकी जनरल                                            पूर्वी रूस में 7.0 तीव्रता का भूकंप, सुनामी का खतरा नहीं

इन 5 तरीकों से बढ़ाएं सेल्‍फ कॉन्‍फिडेंस

सफलता के लिए हार्ड वर्क और डेडिकेशन बहुत जरूरी है, लेकिन इससे भी ज्यादा जरूरी है कॉन्फिडेंस। सेल्फ कॉन्फिडेंस मुश्किल राह को भी आसान बना सकता है।
ड्रेसिंग सेंस
आपके कॉन्फिडेंस पर ड्रेसिंग सेंस का बहुत प्रभाव पड़ता है। इसलिए कॉन्फिडेंस बूस्ट करने का पहला स्टेप है, ड्रेस वेल। इसका मतलब यह है कि हमेशा ऐसी ड्रेसेज पहनें, जो आप कंफर्टेबली कैरी कर सकते हैं। ध्यान रहे, आप जितने इंप्रेसिव दिखेंगे, आपके सीनियर्स पर आपकी बात का प्रभाव उतना ही ज्यादा होगा।
तौले फिर बोले
आप जैसे बोलते-बात करते हैं, सुनने वाला भी वैसे ही रिएक्ट करता है। इसलिए जो भी कहें, सोच-समझकर कहें। अपनी बात कहने के लिए सही शब्‍दों का प्रयोग करें। ऑफिस में मौजूद अपने करीबी दोस्तों से भी ऑफिस में बात करते समय डेकोरम का ख्याल रखें। प्रोफेशनल और पर्सनल लेवल पर बातचीत का अंदाज अलग होना चाहिए।
जैसे हैं, वैसे ही रहें
कॉन्फिडेंस लेवल बढ़ाने के लिए ये सबसे जरूरी प्वाइंट है। कुछ लोग सीनियर्स को इंप्रेस करने के लिए ऑफिस में मौजूद स्मार्ट लोगों की तरह बनने की कोशिश करने लगते हैं। इससे उनके अंदर मौजूद क्वॉलिटीज सबके सामने आ ही नहीं पातीं। इसलिए आप जैसे हैं, वैसे ही रहें. अपनी खूबियों को अच्छी तरह से प्रेजेंट करें और खामियों को कम करने की कोशिश करें।
ना कहना सीखें
वर्क प्लेस पर दूसरों की मदद करना बहुत अच्छी बात है, लेकिन इसके चक्कर में अपना नुकसान करना अकलमंदी का काम बिल्कुल नहीं है। कई लोग खुलकर किसी काम को मना नहीं कर पाते, जिससे उन्हें बार-बार ऐसी चीजों से दो-चार होना पड़ता है, जो उनके सेल्फ कॉन्फिडेंस को बहुत डाउन कर देती हैं। ऐसे में हमेशा उन चीजों के लिए न कहना बहुत जरूरी है, जो आपको पसंद नहीं या फिर आपके लिए गैर-जरूरी हैं।
पॉजिटिव रहें
सेल्फ कॉन्फिडेंस बढ़ाने के लिए पॉजिटिव सोच का होना बहुत जरूरी है। एक पॉजिटिव माइंड न सिर्फ हर सिचुएशन में बेटर परफॉर्म करता है, बल्कि दूसरों के लिए भी इन्सिपिरेशन का जरिया बन जाता है। जब आप हमेशा पॉजिटिव सोचेंगे, तो उसका असर आपकी पर्सनैलिटी पर भी पड़ेगा और आपका कॉन्फिडेंस लेवल खुद-ब-खुद बढ़ जाएगा।
- See more at: http://naidunia.jagran.com/magazine/career-how-to-develop-self-confidence-610675#sthash.PwlKIbh6.dpuf

News Posted on: 30-12-2015
वीडियो न्यूज़
मासिक राशिफल