सऊदी अरब में शिया मस्जिद में आत्मघाती बम विस्फोट, 4 लोगों की मौत, 18 घायल                                                 पाक में मौजूद आतंकियों के सुरक्षित पनाहगाह समस्या पैदा कर रहे: अमेव्यापारी नेता मिले मंत्री गोप जी सेरिकी जनरल                                            पूर्वी रूस में 7.0 तीव्रता का भूकंप, सुनामी का खतरा नहीं

मेंटल एक्सरसाइज के लिए खेलिए ये मजेदार ब्रेन गेम्स

अक्सर तमाम विद्यार्थी बार-बार याद करने के बाद भी मैथ्स के फॉर्मूले भूल जाते हैं, केमिस्ट्री के इक्वेशंस कई बार रटने के बाद भी उन्हें याद नहीं रहते। अगर इस तरह की समस्या आपके साथ भी है, तो खेलिए कुछ मजेदार ब्रेन गेम्स। इससे न सिर्फ आपकी याददाश्त तेज होगी, बल्कि फॉर्मूलों और इक्वेशंस को याद रखने में भी मिलेगी भरपूर मदद...।
My Personal Memory Trainer
कई बार मैथ्स के फॉर्मूले, केमिस्ट्री के इक्वेशंस, हिस्ट्री के इवेंट्स आदि को याद करते-करते दिमाग काफी थक जाता है। बार-बार कोशिश करने के बाद भी चीजें ठीक से याद नहीं रख पाते हैं, तो खेलिए यह मजेदार गेम। यहां कई तरह की मेंटल एक्सरसाइज दी गई हैं, जिनसे न सिर्फ मेमोरी पावर और एकाग्रता में सुधार लाने में मदद मिलेगी, बल्कि आप मानसिक रूप से रिलैक्स्ड महसूस करेंगे। यहां पर याददाश्त को सुधारने के लिए, पैटर्न को याद रखने के लिए, नंबर्स को जोड़ने के लिए कई तरह की पजल्स दी गई हैं। अच्छी बात यह है कि यहां पर आप खुद ही अपना प्रोग्रेस चार्ट बना सकते हैं। अगर आप यहां दिए गए वर्कआउट को नियमित तौर पर करते हैं, तो याददाश्त को सुधारने में काफी मदद मिलेगी। इस गेम ऐप को आप गूगल प्ले स्टोर से इंस्टॉल कर सकते हैं।
Luminosity
इस ऐप्लिकेशन के साथ अच्छी बात यह है कि यहां आप अपने लक्ष्य के हिसाब से खुद ही पूरा प्लान तैयार कर सकते हैं। यह न सिर्फ नाम और चेहरे को याद रखने में, बल्कि पढ़ाई, नए इंस्ट्रूमेंट्स और लैंग्वेज सीखने के लिहाज से भी उपयोगी है। यहां पर आपको हर दिन नई-नई एक्सरसाइज मिलती हैं, जिनमें मेमोरी इंप्रूवमेंट के लिए रीकॉलिंग पैटर्न, फेस-नेम रिकग्निशन आदि होते हैं। खास बात यह है कि इस ऐप्लिकेशन को न्यूरो-साइंटिस्ट द्वारा डेवलप किया गया है। यह उन लोगों के लिए भी मददगार है, जिन्हें ब्रेन इंजरी के बाद चीजों को याद रखने में परेशानी होती है। इसे सॉल्विंग स्किल, कॉन्संट्रेशन इंप्रूवमेंट, तेजी से सोचने आदि को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया गया है। यह ऐप्लिकेशन केवल आईओएस यूजर्स के लिए उपलब्‍ध है। इसे एपल के आईट्यून से डाउनलोड किया जा सकता है।
Fit Brains Trainer
इस ब्रेन गेम में तीन डिफिकल्टी लेवल में से किसी एक को चुनकर खेलना शुरू कर सकते हैं। यह शॉर्ट टर्म मेमोरी पावर को सुधारने में मदद करता है। इस गेम में नंबर्स के सीक्वेंस, नंबर्स और पिक्चर्स को पहले याद करने के लिए कहा जाता है, फिर आपको खाली हिस्से को पहचानने और उसे भरने के लिए कहा जाता है। अगर आप मेमोरी गेम खेलकर ऊबने लगते हैं, तो कॉन्संट्रेशन, प्रॉब्लम सॉल्विंग और नॉलेज गेम खेल सकते हैं। यह गेम आईफोन यूजर्स के लिए है। इसे एपल के आईट्यून से इंस्टॉल कर सकते हैं।
Brain Workout
इस ऐप्लिकेशन में चार अलग-अलग तरह के गेम्स दिए गए हैं, जो स्मरण शक्ति और मानसिक सक्रियता को बढ़ाने में सहायक साबित हो सकते हैं। इसका यूजर इंटरफेस भी काफी सिंपल है, इस कारण गेम खेलना भी काफी आसान है। यहां डिफिकल्टी लेवल चुनने का ऑप्शन दिया गया है। यहां आप मेंटल फोकस और स्पीड के लिए दूसरे गेम भी खेल सकते हैं। इतना ही नहीं, गेम स्कोर को अपने फ्रैंड्स और ग्लोबल स्कोर बोर्ड के साथ भी कंपेयर कर सकते हैं। यह गेम गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है।
Music Game
अगर आप मेमोरी इंप्रूवमेंट के लिए कुछ नया आजमाना चाहते हैं, तो एपल के आईट्यून से इस ऐप को इंस्टॉल कर सकते हैं। यह एक तरह का क्लासिकल मेमोरी गेम है। यहां आप कार्ड्स के बजाय म्यूजिक के साथ गेम खेल सकते हैं। यहां दिए गए कलर लाइट बटन के जलते ही म्यूजिक बजने लगता है और उससे आपको ट्यून बनानी होती है। आप बटन को प्रेस कर नए-नए पैटर्न और ट्यून क्रिएट कर सकते हैं।
Mind Games
यह गेम उन लोगों को काफी पसंद आ सकता है, जिन्हें पजल्स और पहेलियां हल करने में आनंद आता है। साथ ही, यह उन लोगों के लिए भी है, जिन्हें लॉजिकली मैथमेटिक्स को सॉल्व करना पसंद है। इस ऐप में 17 तरह के पजल्स और 180 डिफिकल्टी लेवल्स दिए गए हैं। यह गेम न सिर्फ एकाग्रता के लिहाज से बेहतर है, बल्कि मस्तिष्क की मांसपेशियों को भी बेहतर बनाता है। यह ऐप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्‍ध है।

News Posted on: 30-12-2015
वीडियो न्यूज़
मासिक राशिफल