सऊदी अरब में शिया मस्जिद में आत्मघाती बम विस्फोट, 4 लोगों की मौत, 18 घायल                                                 पाक में मौजूद आतंकियों के सुरक्षित पनाहगाह समस्या पैदा कर रहे: अमेव्यापारी नेता मिले मंत्री गोप जी सेरिकी जनरल                                            पूर्वी रूस में 7.0 तीव्रता का भूकंप, सुनामी का खतरा नहीं

कटरीना कैफ ने माना ये इश्क नहीं आसां...

मुम्बई : ‘ये इश्क नहीं आसां, बस इतना समझ लीजिए, इक आग का दरिया है और डूबके जाना है.’ मिर्जा गालिब के इन लफ्जों ने इश्क की ना जाने कितनी पेचीदगियों से हमें सदियों पहले ही रू-ब-रू करा दिया था. गालिब की तरह ही कटरीना कैफ के लिए भी इश्क का सफर कतई आसां नहीं है.
अब आप सोच रहे होंगे कि रणबीर कपूर के साथ चल रहे अफेयर के बीच कटरीना ने अपने इश्क की मुश्किलों का बयान करने की गुस्ताखी की होगी. ऐसा तो नहीं है, मगर सवाल जरूर इसी बात को मद्देनजर रखकर पूछा गया था फिल्म ‘फितूर’ के ट्रेलर लॉन्च के मौके पर. चार्ल्स डिकेन्स के मशहूर उपन्यास ‘ग्रेट एक्सपेक्टेशंस’ पर आधारित ‘फितूर’ की टैगलाइन भी ‘ये इश्क नहीं आसां…’ ही है. ऐसे में निजी जिंदगी के बहाने ही सही, ये सवाल पूछा जाएगा, इसका अंदेशा तो कटरीना को भी रहा ही होगा.
गौरतलब है कि कटरीना ने इस सवाल जवाब भी बड़े ही सधे और मेच्योर अंदाज में दिया. उनके जवाब को लोग रणबीर से जोड़कर देखेंगे, वो अलग बात है. कटरीना ने कहा, ‘इससे ज्यादा वाजिब और सही बात नहीं कही गई होगी कभी. इश्क आसां नहीं होता है… बिलकुल सही (टैग) लाइन है.’
कटरीना ने इश्क के जटिल मायने को समझाने की कोशिश करते हुए कहा, ‘प्यार अलग-अलग कॉन्फ्लिक्ट से गुजरता है. कभी थर्ड पार्टी का, कभी अनिश्चित्ता का, कभी कमिटमेंट का, तो कभी किसी और वजह का कॉन्फ्लिक्ट. ये पूरी तरह से हालात पर डिपेंड करता है.’ कटरीना का जवाब सुनकर यकीनन कइयों को लगा कि ‘फितूर’ के बहाने कटरीना कहीं अपने हाल-ए-दिल का बयां तो नहीं रहीं हैं. खैर, कटरीना ने ये भी कहा कि वो दिल से डाई-हार्ड रोमांटिक हैं. कश्मीर के बैकड्रॉप पर बनी ‘फितूर’ में पहली बार कटरीना कैफ और आदित्य रॉय कपूर की जोड़ी नजर आएगी. फिरदौस बनी कटरीना नूर बने सिद्धार्थ के संग रोमांस (का दिखावा) करेंगी. किसी ने जब कटरीना को अपने से ‘जूनियर’ ऐक्टर सिद्धार्थ के साथ काम करने के बारे में पूछा, तो कटरीना ने मुस्कुराते हुए इस ब्रह्म वाक्य का पहले तो अपने ही अंदाज में मखौल उड़ाया. फिर सभी को याद दिलाया कि उन्होंने तकरीबन 11 साल पहले सिद्धार्थ के साथ एक ऐड फिल्म में काम किया था. इतना ही नहीं, सिद्धार्थ और कटरीना का आमना-सामना छोटे पर्दे पर उन दिनों भी हो चुका है, जब सिद्धार्थ बतौर वीजे चैनल वी के लिए काम किया करते थे.
गौरतलब है कि कटरीना ने अंग्रेजी के ओरिजनल नोवेल ‘ग्रेट एक्सपेक्टेशंस’ पढ़ने और पहले से ही अपने किरदार की सोच से अच्छी तरह से वाकिफ होने की बात कही, तो वहीं सिद्धार्थ ने बड़ी साफगोई से कहा कि उन्होंने अभी तक तो उपन्यास नहीं पढ़ा है.
‘हैदर’ में तब्बू शाहिद कपूर की मां के किरदार में नजर आईं थीं, तो इस फिल्म में वो कटरीना की मां के रोल में दिखेंगी और फिरदौस और नूर की मोहब्बत को और पेचीदा बनाने में अहम रोल अदा करेंगी. पहले तब्बू का ये किरदार रेखा निभानेवाली थीं. फिल्म के एक हिस्से की शूटिंग भी रेखा ने कर ली थी, मगर फिर बीच में खबर आई कि रेखा फिल्म का हिस्सा नहीं होंगी. तब्बू ने उन्हें रीप्लेस कर लिया है. तीसरे दिन तब्बू ने ‘फितूर’ के लिए शूटिंग शुरू कर दी थी.
तब्बू ने अपने किरदार को पेचीदा माना और हंसते हुए कहा कि आजकल इसी तरह के रोल ही उन्हें ऑफर होते हैं. किरदार के लिए की गई तैयारी के बारे में पूछने पर तब्बू बोलीं, ‘रोल के बारे में मैंने ज्यादा नहीं सोचा, बस दो दिन का वक्त था मेरे पास सबकुछ समझने के लिए, रोल पसंद आया तो मैंने कर लिया.’ कटरीना ने फिल्म में अपनी मां बनीं तब्बू की तारीफ करते हुए कहा, ‘तब्बू के सामने ऐक्टिंग करना सबसे मुश्किल काम था. तब्बू एक बेहतरीन अदाकारा हैं और मेरे सामने परफॉर्म कर रही तब्बू की अदायगी से ध्यान हटाकर खुद अपने अभिनय पर ध्यान देना मेरे लिए बेहद मुश्किल था’. कटरीना ने आगे कहा, ‘तब्बू उनकी मां जैसी तो कतई नहीं लगती हैं… वो मेरी एक अच्छी दोस्त हैं.’ तब्बू ने भी कटरीना की तारीफ में कोई कमी नहीं छोड़ी. तब्बू ने उन्हें हार्ड वर्किंग अदाकारा के खिताब से नवाजा.
‘रॉक ऑन’ और ‘काई पो चे’ जैसी फिल्में बना चुके ‘फितूर’ के निर्देशक अभिषेक कपूर को जब सवा साल पहले रिलीज हुई फिल्म ‘हैदर’ की कश्मीरी पृष्ठभूमि की याद दिलाई गई, तो अभिषेक ने फौरन कहा, ‘कई फिल्मों का बैकग्राउंड कश्मीर रहा है… ‘कभी कभी’ भी कश्मीर में पिक्चराईज की गई थी, इसका मतलब ये तो नहीं है कि ‘फितूर’ और ‘कभी कभी’ में किसी तरह की कोई समानता है.’

News Posted on: 05-01-2016
वीडियो न्यूज़
मासिक राशिफल