सऊदी अरब में शिया मस्जिद में आत्मघाती बम विस्फोट, 4 लोगों की मौत, 18 घायल                                                 पाक में मौजूद आतंकियों के सुरक्षित पनाहगाह समस्या पैदा कर रहे: अमेव्यापारी नेता मिले मंत्री गोप जी सेरिकी जनरल                                            पूर्वी रूस में 7.0 तीव्रता का भूकंप, सुनामी का खतरा नहीं

कम समय में कैसे करें NET एग्जाम की तैयारी

नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट 28 दिसंबर 2014 को पूरे देश में आयोजित किया जाएगा। अब इस एग्जाम की तैयारी के लिए काफी कम समय बचा है। इसलिए लास्ट समय में रिविजन करते समय इन प्वाइंट्स को ध्यान में रखें।  तैयारी की समय सीमा को बढ़ाए: नेट के एग्जाम का सिलेबस बड़ा होता है, और अब बहुत कम समय बच गए हैं। ऐसे में आप सही से एक शेड्यूल बनाएं। ज्यादातर नेट परीक्षा में सफल हुए स्टूडेंट्स का मानना है कि लास्ट समय में शेड्यूल बनाकर की गई पढ़ाई एग्जाम पास करने में ज्यादा मदद करती है।  बेसिक चीजों पर ज्यादा ध्यान दें: नेट एग्जाम में बहुत सारे सवाल उस विषय के बेसिक जानकारी से जुड़े होते हैं, इसलिए बेसिक जानकारी बढ़ाएं सिलेबस और पैटर्न: एग्जाम की तैयारी में जुटने से पहले एक बार सिलेबस जरुर देख लें, ऐसा न हो कि अंतिम समय में आपको पता चले कि कोई टॉपिक रह गया है।  तैयारी की एक रणनीति बनाएं: कम समय में तैयारी करने के लिए एक रणनीति का होना बहुत जरूरी है, आप कुछ सवाल खुद से तैयार करें और जवाब ढूढ़ने की कोशिश करें। अगर आप इसे रोजाना करेंगे तो आपकी तैयारी सही दिशा में बढ़ती रहेगी।  
प्रैक्टिस: अंग्रेजी में एक कहावत प्रैक्टिस मेक्स मैन परफेक्ट, जी हां प्रैक्टिस से आप कोई भी काम अच्छे तरह से कर सकते हैं। आप अपने पास एक क्लियर विजन, टाइम मैनेजमेंट और की फैक्टर्स रखें और उसे दोहराएं। ऐसा करने पर आप ज्यादा सीख पाएंगे।  फॉलो स्टडी मैटेरियलस: कई बार स्टूडेंट्स जल्दबाजी के चक्कर में मार्केट से उन किताबों को खरीद लाते हैं, जिसका स्टडी मैटेरियल बहुत ही घटिया होता है, जिससे आपकी तैयारी गलत दिशा मे जा सकती है। नेट की तैयारी करने के लिए हमेशा सोच-समझकर और सलाह लेकर ही कोई किताब खरीदें। शोर्टनोट्स बनाएं: जब आप यह समझ जाएं कि कितना समय किस टॉपिक पर देना है तो उसके बाद आप उन टॉपिक्स के शोर्टनोट्स बना सकते हैं, जिसमें कम से कम उस विषय के बारे में पूरी जानकारी मिल सकें।  रिविजन: एग्जाम से पहले सबसे ज्यादा जरुरी रिवीजन करना होता है, रिविजन सफलता दिलवाती है। एग्जाम के कुछ दिन पहले से तय कर लें कि इन दिनों में सिर्फ और सिर्फ रिविजन करना ही है। कई सारी ऐसी चीजें होती हैं जिसे आप एग्जाम से पहले तो पढ़ लेते हैं, लेकिन बाद में भूल जाते हैं। इस गलती से बचने के लिए रिविजन जरुर कर लें। 

News Posted on: 05-01-2016
वीडियो न्यूज़
मासिक राशिफल