सऊदी अरब में शिया मस्जिद में आत्मघाती बम विस्फोट, 4 लोगों की मौत, 18 घायल                                                 पाक में मौजूद आतंकियों के सुरक्षित पनाहगाह समस्या पैदा कर रहे: अमेव्यापारी नेता मिले मंत्री गोप जी सेरिकी जनरल                                            पूर्वी रूस में 7.0 तीव्रता का भूकंप, सुनामी का खतरा नहीं

पाक के परमाणु प्रसार का रिकार्ड आया सामने

वाशिंगटन : उत्तर कोरिया द्वारा उसके पहले हाइड्रोजन बम के सफल परीक्षण के दावे से एक महीने पहले शीर्ष अमेरिकी सांसदों और विशेषज्ञों ने पाकिस्तान के परमाणु प्रसार के इतिहास और उत्तर कोरिया जैसे देशों के परमाणु हथियार हासिल करने में सहयोग को लेकर चिंता जतायी थी.
करीब एक महीने पहले कांग्रेस में एक सुनवाई के दौरान यह मुद्दा उठा था जब शीर्ष अमेरिकी कांग्रेस सदस्यों और विशेषज्ञों ने पाकिस्तान के अधिकारियों एवं वैज्ञानिकों के पूर्व में लीबिया तथा उत्तर कोरिया जैसे देशों के साथ संवेदनशील परमाणु प्रौद्योगिकी साझा करने की कोशिशों की तरफ इशारा करते हुए उसके साथ एक असैन्य परमाणु समझौते के विचार का विरोध किया था.
अमेरिकी कांग्रेस के सदस्य और आतंकवाद, अप्रसार एवं व्यापार संबंधित सदन की विदेश मामलों की उपसमिति के प्रमुख टेड पो ने आठ दिसंबर, 2015 को कांग्रेस की सुनवाई के दौरान कहा था, ‘‘समझा जाता है कि ए क्यू खान नेटवर्क ने दुनिया के सबसे अस्थिर देशों को संवेदशील परमाणु तकनीकें बेचीं.'' ए क्यू खान पाकिस्तान की परमाणु बम परियोजना से जुडे यूरेनियम संवर्द्धन कार्यक्रम के जनक हैं.
पो ने कहा था, ‘‘खान नेटवर्क ने उत्तर कोरिया की उसके यूरेनियम संवर्द्धन कार्यक्रम को कार्यशील बनाने में मदद की। खान ने उसी दौरान लीबिया को भी गोपनीय डिजाइन और परमाणु हथियारों के घटक बचे.''

News Posted on: 07-01-2016
वीडियो न्यूज़
मासिक राशिफल