सऊदी अरब में शिया मस्जिद में आत्मघाती बम विस्फोट, 4 लोगों की मौत, 18 घायल                                                 पाक में मौजूद आतंकियों के सुरक्षित पनाहगाह समस्या पैदा कर रहे: अमेव्यापारी नेता मिले मंत्री गोप जी सेरिकी जनरल                                            पूर्वी रूस में 7.0 तीव्रता का भूकंप, सुनामी का खतरा नहीं

T-20: टीम इंडिया को जीतना है तो चाहिए ये 5 रणनीति

ऑस्ट्रेलिया के लिए यह मैच 'करो या मरो' वाला है। वहीं टीम इंडिया इसे जीतकर सीरीज में अजेय बढ़त बनाने को आतुर है। हालांकि कप्तान महेंद्र सिंह धौनी की टीम के लिए यह आसान चुनौती नहीं है। ऑस्ट्रेलिया उन टीमों में शुमार है जो अपनी गलतियों से बहुत जल्दी सीख लेती है।
जब बल्लेबाज अपना काम कर चुके हैं तो इन पांच सूत्रों से टीम इंडिया यह मैच अपनी झोली में डाल सकती है।
1- बल्लेबाजों ने किया अपना काम- ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के खिलाफ बल्लेबाजों ने अपना काम बखूबी निभा दिया है। ऑस्ट्रेलियाई टीम के सामने जीत के लिए 185 रनों का लक्ष्य रख दिया गया है। शिखर धवन (42), रोहित शर्मा (60), विराट कोहली (59) और महेंद्र सिंह धौनी (14) ने जोरदार खेल दिखाया। तो जीत का पहला पड़ाव तो टीम इंडिया ने पार कर लिया है।
2- फील्डिंग में सुधार- पहले टी-20 में टीम इंडिया की फील्डिंग चुस्त नजर आई थी, लेकिन अहम मौकों पर ओवर थ्रो भी हुआ था। फील्डिंग के जरिए टीम इंडिया मेजबानों पर बड़ा दबाव डाल सकती है। युवा खिलाड़ी टीम में हैं और धौनी फील्ड सेट करने में माहिर हैं तो ऐसे में और चुस्त फील्डिंग जीत का दूसरा मंत्र साबित हो सकता है।
3- एक्स्ट्रा रनों पर कंट्रोल- पहले टी-20 में भारत ने 10 रन एक्स्ट्रा दिए थे। जिसमें से 8 वाइड गेंद थी। हार्दिक पांड्या ने सबसे ज्यादा वाइड गेंद फेंकी थी। टी-20 जैसे फॉरमैट में एक-एक रन अहम होता है ऐसे में एक्स्ट्रा रन के साथ एक्स्ट्रा गेंद टीम इंडिया के लिए घातक साबित हो सकता है। एक्स्ट्रा रन बचाना टीम इंडिया के लिए जीत का चौथा मंत्र साबित हो सकता है।
4- एग्रशन और ओवर कॉन्फिडेंस पर काबू- टीम इंडिया ने अच्छा टारगेट दिया है। अब खिलाड़ियों को ओवर एग्रेशन और ओवर कॉन्फिडेंस से बचना होगा। विराट कोहली ने पिछले मैच में जिस तरह से पिछले मैच में स्टीव स्मिथ के आउट होने पर रिऐक्ट किया था ऐसे रिऐक्शन से बचते हुए पूरा ध्यान मैच पर लगाना होगा।
5- फिंच, मैक्सवेल और वाटसन लगा सकते हैं 'वाट'- ऑस्ट्रेलियाई टीम में अनुभव की कमी साफ नजर आ रही है। लेकिन कप्तान एरोन फिंच, शेन वाटसन और ग्लेन मैक्सवेल किसी भी मैच की सूरत बदल सकते हैं। मैक्सवेल की वापसी से ऑस्ट्रेलियाई टीम को मजबूती मिली है। ऐसे में धौनी को खासकर इन तीन बल्लेबाजों के खिलाफ खास रणनीति बनानी होगी।
इतना करके टीम इंडिया टी-20 सीरीज में 2-0 की बढ़त बना सकती है।

News Posted on: 30-01-2016
वीडियो न्यूज़
मासिक राशिफल